Adsense Review in Hindi: विस्तृत विश्लेषण [2020]
AdSense Review (Alternative)

Adsense Review in Hindi: विस्तृत विश्लेषण [2020]

नमस्कार दोस्त, यह अंकुर पटेल है और मैं यहाँ adsense ads network के Cons और Pros को सबसे आसान भाषा में आपके सामने प्रस्तुत करने का प्रयास करूंगा। चलिए सुरु करते है।

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि: AdSense REVIEW in Hindi

Google ने Google Adsense को लॉन्च करने के लिए 2003 में semantics (ऑनलाइन विज्ञापन, डोमेन नाम और उद्यम जानकारी के लिए एक सॉफ्टवेयर कंपनी) का अधिग्रहण किया है।

Adsense के विज्ञापनों के प्रकार:

मेरी AdSense Review के दौरान, हम पाते हैं कि Google Adsense निम्नलिखित विज्ञापन प्रारूप प्रदान करता है। कुछ प्रारूप नीचे सूचीबद्ध हैं: –

  • सह-पाठीय (Co-textual) या व्यक्तिगत (Personalized) विज्ञापन (राजस्व का 68% हिस्सा)
  • खोज (Search Based Ads) आधारित विज्ञापन (राजस्व का 50% हिस्सा)
  • वीडियो (राजस्व का 68% हिस्सा)
  • प्रत्यक्ष लिंक (राजस्व का 68% हिस्सा)

Google Adsense निजीकृत और साथ ही खोजशब्द आधारित विज्ञापन।

Adsense के समर्थित Revenue Models:

Google AdSense द्वारा समर्थित बहुत सारे राजस्व मॉडल या इन आधार पर Google Adsense द्वारा WEBMASTER गेट को प्राप्त होने वाला राजस्व है। Google के ये राजस्व मॉडल नीचे सूचीबद्ध हैं:

सक्रिय दृश्य (ACTIVE VIEW) CPM:

सक्रिय दृश्य (ACTIVE VIEW CPM) लागत-प्रति-हजार इंप्रेशन (IMPRESSION) (सक्रिय दृश्य CPM) बोली-प्रक्रिया के साथ, विज्ञापनदाता 1000 देखे जाने योग्य इंप्रेशन पर बोली लगाते हैं और केवल उन्हीं इंप्रेशन के लिए भुगतान करते हैं, जिन्हें देखने योग्य के रूप में मापा जाता है, जब कम से कम 50% विज्ञापन ऑन-स्क्रीन के लिए प्रदर्शित होते हैं कम से कम एक सेकंड।

CPC बोलियाँ (BIDS):

प्रति क्लिक मूल्य के लिए CPC का मतलब होता है कि Google Adsense आपको हर उस क्लिक के लिए भुगतान करने जा रहा है जो आप Google Adsense में भेजते हैं।

Cpm बोली:

CPM का मतलब कॉस्ट प्रति मील जिसका मतलब है कि Google Adsense हर 1000 विज्ञापनों के लिए भुगतान करने जा रहा है।

Unbillable बोलियां:

अविश्वसनीय इंप्रेशन इकाइयों को संदर्भित करते हैं जैसे लिंक इकाइयां जहां एक छाप तत्व होता है जो राजस्व उत्पन्न नहीं करता है। लिंक इकाइयां बहुत प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन उपयोगकर्ता के क्लिक करते ही राजस्व उत्पन्न नहीं होता है। जब लिंक यूनिट पर क्लिक किया जाता है, तो विज्ञापन वाला पृष्ठ दिखाई देता है। राजस्व तब उत्पन्न होता है जब उन विज्ञापनों को क्लिक किया जाता है। यह अतिरिक्त कदम अविश्वसनीय छापें बनाता है।

CPE बोलियां:

CPE का मतलब प्रति क्लिक इन्ˈगेज्‌मन्‍ट्‌ है। Google Adsense आपको हर एंगेजमेंट के लिए ही भुगतान करता है।

Google AdSense कैसे काम करता है?

Google Adsense एक ध्यान नेटवर्क के रूप में काम करता है और Adword के माध्यम से प्राप्त बोलियों पर विज्ञापनों की सेवा के लिए रीढ़ है। विज्ञापनों का समर्थन करने के लिए बहुत से विज्ञापन नेटवर्क हैं जो ADSENSE के पीछे काम करते हैं।

Adsense पर Ads Auction कैसे काम करती है?

सर्वाधिक बोली वाले विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए Adsense उपयोग करते जाता है।

उदाहरण के लिए: ये तीन व्यक्ति बोलियां इस प्रकार हैं

  • राम – ३ $
  • सुनील – 6 $
  • अकबर – 4 $

इंटरनेट पर सुनील की बोली सबसे अधिक है। गुणवत्ता स्कोर पर विज्ञापन में 10 में से 10 बिंदु होने चाहिए। यह हमने AdSense Review के दौरान गयात किया।

Best Alternative of Google Adsense in Hindi (Google Adsense Review का सर्वश्रेष्ठ विकल्प):

Google Adsense alternative
Google Adsense alternative

चूंकि, Google के Adword और कुछ अन्य विज्ञापनों के नेटवर्क द्वारा दुनिया में सबसे अच्छा विज्ञापन नेटवर्क है। कुछ बेहतरीन ADSENSE विकल्प नीचे सूचीबद्ध हैं:

Media.Net: सर्वश्रेष्ठ ऐडसेंस वैकल्पिक (BEST ADSENSE ALTERNATIVE) (# 1)

Media.net Alternative to AdSense Review in hindi
media.net

हमें कहना होगा कि Media.net Google आधारित विज्ञापन नेटवर्क विज्ञापन का सबसे अच्छा वैकल्पिक विज्ञापन नेटवर्क है। Media.net एक YAHOO और BING आधारित विज्ञापन नेटवर्क है। Media.Net की CPC और CPM दोनों विज्ञापन नेटवर्क की CPC Bids एक दूसरे के समान ही हैं। दोनों के बीच .01 $ से 1.8 $ के बीच विज्ञापन हैं, जहाँ दोनों विज्ञापन नेटवर्क के CPM के बीच .9 $ से 6 $ CTR पर आधारित है और वेब पेज में दिखाए गए विज्ञापनों की संख्या नहीं है।

2 – Propellers Ads:-

Propellerads Review With Payment Proof and Earning Report (AdSense alternative in Hindi)
Propellerads Review With Payment Proof and Earning Report

Propellers Ads एक Cyprus आधारित विज्ञापन नेटवर्क है जिसे 2011 में स्थापित किया गया था। यह दैनिक आधार पर लगभग 2B + IMPRESSION और 40%+ इंटरनेट उपयोगकर्ता तक पहुँच प्रदान करता है। हाल ही में Propellers Ads ने बाजार में NATIVE BANNER विज्ञापन लॉन्च किए हैं जो इसे Google Adsense के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बनाता है।

Propellers Ads पुश नोटिफिकेशन (PUSH NOTIFICATION) विज्ञापनों, बैनर विज्ञापनों (बैनर ADS), डायरेक्ट विज्ञापनों और प्रकाशक को और भी बहुत से काम करते हैं।

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3 – Speedyads by Entireweb;

Speedyads एक संपूर्ण खोज विज्ञापन आधारित नेटवर्क है। Speedyads दुनिया भर में लगभग 1.5B+ ADS IMPRESSION की सेवा के लिए उपयोग में लाया जाता है। मुझे कहना होगा कि Speedyads सीपीएम, CPM, CPA और CTR के संबंध में सबसे अच्छा विज्ञापन विकल्प में से एक है।

4 – Wordads: Best WordPress ads

WordPress, Automatic INC। (WordPress.com) का JETPACK आधारित विज्ञापन नेटवर्क है। हमें यह कहना चाहिए कि उनके पास tier 2 और tier 3 में उच्च CPC या CPM नहीं है, लेकिन अगर लगता है कि ट्रैफ़िक के लिए CPM या CPC है, तो हम पाते हैं कि इसकी दर Adsense से अधिक है। यह अच्छा है। इन सभी की समीक्षा के बाद हमें यह Google ऐडसेंस का एक अच्छा विकल्प होना चाहिए।

5 – Exoclick:-

Exoclick Ad network एक बार्सिलोना बेस्ड पब्लिसिटी नेटवर्क है जिसका मुखिया बेंजामिन फोंजे ने CEO के रूप में बनाया है। 2006 में बेंजामिन फोंजे ने Exoclick विज्ञापन नेटवर्क को स्वयं सेवा विज्ञापनों के नेटवर्क के रूप में लॉन्च किया। आज तक Exoclick ने दुनिया के 4 सबसे बड़े विज्ञापन नेटवर्क में प्रवेश किया। Exoclick का CPC और CPM सबसे ऊपर है, लेकिन इस विज्ञापन नेटवर्क के उच्च CTR के कारण यह Adsense का अत्यधिक प्रतिस्पर्धी विज्ञापन नेटवर्क बनाता है।

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6 – Infolinks: Ads on links (AdSense Review)

InfoLinks लिंक विज्ञापनों के मार्केट प्लेस (प्रकाशक और विज्ञापनदाता) के लिए एक न्यूज़ीलैंड आधारित पाठ। InfoLinks 100,000 से अधिक वेबसाइटों, 2.5b + मासिक अद्वितीय आगंतुक, 1.5 बिलियन विज्ञापनों परोसता है और यह दुनिया के 3 सबसे बड़े विज्ञापन प्रकाशक के रूप में लोकप्रिय है।

CPC लगभग .002 $ से .004 $ है जबकि CPM लगभग .08 -12। $ है जबकि Infolink का CTR Adsense के संबंध में बहुत अधिक है। Adsense का CTR लगभग .48% से 2% है।

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7 – Adsterra: A ads Network of USA

Adsterra संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के लिए यूएसए आधारित विज्ञापन नेटवर्क है। Adgebra के संबंध में Adsterra में बहुत अधिक CPC और CPM है। Adsterra लगभग 4-15 $ CPM प्रदान करता है जहाँ यह लगभग .15 – .45 $ हर क्लिक के लिए और Adsense के संबंध में सामान्य CPC के रूप में पेश करता है। Adsterra एक Native Ads Network है जो इसे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और एडसेंस का विकल्प बनाता है। यह USA और CANADA के लिए AdSense का एक विकल्प है, जो कि हम AdSense Review in hindi के दौरान पाया।

क्या affiliate marketing वेबसाईट पे AdSense का approval मिल सकता है?

AdSense Review के दौरान मुझे ये पता चला कि जब हमें अपनी affiliate marketing वेबसाईट पे आने वाले लोगों को एक अच्छा UI दे उनकी जिंदगी में हम value जोर सकत है तो आपका AdSense approval मिलेगा।

Adsense approval ke liye kitne post hone chahiye?

AdSense approval के लिए आपके पास कम से काम १००० सब्दो का २० पोस्ट होना चाहिए।

Google adsense ka account banane ke liye mendetory document kon kon se hain?

AdSense Review के दौरान मुझे ये पता चला कि आपको कोई काग़ज़ात की जरूरत नहीं है, बल्कि बढ़ में आपको अपना address VERIFY करना होगा।

I add Adsense code on blogger but ads not appearing, why?

यह इस लिए क्योंकि आपका AdSense account अभी अप्रोव नहीं हुआ है।